इंस्टाग्राम और फेसबुक प्रमोशन फ्री पेड मेंबरशिप भेज रहे हैं, फिर भी अभी अपना वॉलेट न निकालें

Grandnewsmarket
4 Min Read

बिल्कुल शुरुआती बिंदु के बाद से फेसबुक और उसके आयोजक इंप्रिंट जुकरबर्ग ने फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सेवाओं के लिए किसी भी भुगतान और प्रमोशन मुफ्त सदस्यता की पेशकश का विरोध किया है। सब कुछ समान होने के बावजूद, उन्होंने हमेशा मुफ़्त स्वीकार किया है लेकिन विज्ञापन प्रदान करना मुख्य तरीका है। वर्तमान में, मेटा – वह संगठन जो इंस्टाग्राम और फेसबुक की देखभाल करता है – एक ऐसे विकल्प के साथ उभर रहा है जो इंस्टाग्राम और फेसबुक ग्राहकों को दोनों प्रशासनों में खरीदारी करने देगा। दुर्भाग्य से, यह कदम यूरोपीय संघ के तनाव के बाद आया है और इस प्रकार यह विकल्प यूरोपीय ग्राहकों के लिए सुलभ हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कुल मिलाकर, भारत में ग्राहक अपने इंस्टाग्राम फ़ीड पर विज्ञापन देखना और प्रस्तुत करना जारी रखेंगे, भले ही उन्हें इसकी आवश्यकता हो। हालाँकि, यह मानते हुए कि भुगतान की गई सदस्यता योजनाएँ यूरोपीय संघ में लोकप्रिय हो रही हैं और मेटा को उनमें सम्मान दिखता है, यह संभव है कि तुलनात्मक भुगतान वाली इंस्टाग्राम सदस्यता योजनाएँ भारत में आ सकती हैं।

वर्तमान में, यह मानते हुए कि आप यूरोप में हैं – और ईयू द्वारा कवर किए गए जिले में हैं – आप वास्तव में इंस्टाग्राम और फेसबुक में खरीदारी करना चाहेंगे और प्रमोशन फ्री अनुभव में भाग लेना चाहेंगे। मेटा का कहना है कि इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से वेब पर सदस्यता की कीमत 9.99 यूरो और आईओएस या एंड्रॉइड एप्लिकेशन पर 12.99 यूरो होगी।

विकासशील यूरोपीय दिशानिर्देशों के अनुरूप, हम ईयू, ईईए और स्विटजरलैंड में एक और सदस्यता विकल्प पेश कर रहे हैं, “मेटा ने एक उद्घोषणा में कहा। “नवंबर में, हम उन व्यक्तियों को प्रस्ताव देंगे जो फेसबुक या इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं और इन क्षेत्रों में रहते हैं। इन अनुकूलित सेवाओं को विज्ञापनों के साथ निःशुल्क शामिल करें, या प्रचार देखना बंद कर दें। जबकि व्यक्तियों को खरीदा जाता है, उनके डेटा का उपयोग प्रचार के लिए नहीं किया जाएगा।

यद्यपि सदस्यता बहुत अधिक प्रतीत होती है – और भी अधिक अगर आप भारतीय रुपये में आंकड़ों पर नजर डालें तो यह 880-1150 रुपये होगा – यह देखते हुए कि यह ग्राहकों को प्रचार मुक्त समय सारिणी में इंस्टाग्राम और फेसबुक का आनंद लेने की अनुमति देगा, यह आकर्षक लगता है. मेटा की यह प्रतिबद्धता भी उतनी ही महत्वपूर्ण है कि जो व्यक्ति सशुल्क योजनाओं को खरीदते हैं, वे निर्दिष्ट प्रचार के लिए उपयोग किए गए अपने स्वयं के डेटा को नहीं देख पाएंगे।

पहले, फेसबुक और चेक जुकरबर्ग ने बार-बार इस बात पर ज़ोर दिया है कि वे मुफ़्त स्वीकार करते हैं लेकिन विज्ञापन ग्राहकों और संगठन के लिए आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है। बमुश्किल कुछ समय पहले जुकरबर्ग ने एक मीटिंग में कहा था कि ग्राहकों को मुफ्त मदद की जरूरत है।

जुकरबर्ग ने एक बैठक में कहा, “मैं वास्तव में इस बात को स्वीकार नहीं करता कि बहुत से लोग पदोन्नति न पाने के लिए भुगतान करना चाहेंगे।” “किसी भी मामले में इसे अंतिम निर्णय के रूप में पेश करना सही बात हो सकती है, फिर भी मैंने जो भी डेटा देखा है वह बताता है कि लोगों के विशाल, विशाल, बड़े हिस्से को मुफ्त सहायता की आवश्यकता है, और यह कि प्रचार, बहुत सारे स्थानों पर, प्राकृतिक पदार्थ के संबंध में उतना अनोखा भी नहीं है जितना लोगों को देखने का विकल्प मिल रहा है।

Share This Article