Federal Judges काले मतदाताओं को सशक्त बनाने के लिए अलबामा कांग्रेस के जिलों को फिर से तैयार करें

Grandnewsmarket
4 Min Read

एक ऐतिहासिक निर्णय में, संघीय न्यायाधीशों ने अलबामा के कांग्रेस के जिलों को फिर से खोलने के लिए कार्रवाई की है, जिससे काले मतदाताओं के लिए प्रतिनिधित्व में वृद्धि सुनिश्चित हुई है । यह कदम तीन-न्यायाधीशों के पैनल द्वारा निर्धारित किए जाने के बाद आया है कि अलबामा के सांसद मतदान अधिकार अधिनियम के उल्लंघन को पर्याप्त रूप से संबोधित करने में विफल रहे हैं, जिससे अदालतों को हस्तक्षेप करने के लिए प्रेरित किया गया है । नई जिला लाइनें 2024 के चुनावों के लिए प्रभावी होंगी, जो राजनीतिक समावेशिता और अल्पसंख्यक प्रतिनिधित्व को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कानूनी जनादेश:

तीन-न्यायाधीश पैनल ने जून में सुप्रीम कोर्ट द्वारा पिछले फैसले का जवाब देते हुए पाया कि अलबामा का पूर्व कांग्रेस का नक्शा संघीय मतदान अधिकार अधिनियम का उल्लंघन था । इस नक्शे में सात में से केवल एक बहुसंख्यक-काला जिला शामिल था, बावजूद इसके कि राज्य की काली आबादी 27% थी । पैनल ने जोर देकर कहा कि अलबामा को दो कांग्रेस जिले बनाने चाहिए जहां काले मतदाताओं को अपने पसंदीदा उम्मीदवारों का चुनाव करने का एक सार्थक अवसर मिले । इस जनादेश के जवाब में, अलबामा के सांसदों ने जुलाई में एक नया नक्शा पारित किया, जिसमें एकल बहुमत-काले जिले को बनाए रखा गया । हालांकि, तीन-न्यायाधीश पैनल ने मतदान अधिकार अधिनियम के उल्लंघन को सुधारने में इस प्रयास को अपर्याप्त माना ।

कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ का प्रस्ताव:

लगातार मुद्दे को संबोधित करने के लिए, पैनल ने अदालत द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ द्वारा प्रस्तुत तीन प्रस्तावों पर विचार किया । आखिरकार, उन्होंने एक योजना का चयन किया जो कांग्रेस के जिला 2 को फिर से परिभाषित करता है, वर्तमान में रिपब्लिकन प्रतिनिधि बैरी मूर द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है, जो सफेद है । यह दक्षिणपूर्वी अलबामा जिला अब राज्य भर में पश्चिम की ओर विस्तारित होगा, जिसमें राजधानी मॉन्टगोमरी, मोबाइल शहर के कुछ हिस्सों और पश्चिमी ब्लैक बेल्ट काउंटियों को शामिल किया जाएगा । इन परिवर्तनों के साथ, काले मतदाता मतदान-आयु की आबादी के एक तिहाई से भी कम आबादी को लगभग 50% प्रभावशाली बनाने से संक्रमण करेंगे ।

उचित प्रतिनिधित्व लागू करना:

न्यायाधीशों ने आगामी चुनावों के लिए नए नक्शे को लागू करने की तात्कालिकता पर जोर दिया, क्योंकि अलबामा के निवासियों ने पहले एक नक्शे के तहत मतदान किया था जो अवैध था । उन्होंने पिछले अन्याय के कारण हुई अपूरणीय क्षति को पहचाना और वैध चुनाव कराने में राज्य के हित को रेखांकित किया । कोर्ट के आदेशित नक्शे के तहत, काले निवासियों में 48.7% मतदान-आयु की आबादी शामिल होगी जिला 2. व्यापक विश्लेषण से पता चला कि काले मतदाताओं द्वारा पसंद किए गए उम्मीदवारों ने पुन: कॉन्फ़िगर किए गए जिले के भीतर हाल के 16 में से 17 चुनावों में जीत हासिल की होगी ।

निष्कर्ष:

अलबामा के कांग्रेस के जिलों को फिर से बनाने का यह न्यायिक निर्णय निष्पक्ष प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने और मतदान अधिकार अधिनियम के सिद्धांतों को बनाए रखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है । यह कदम समावेशी लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जिससे हाशिए के समुदायों को राज्य के राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने में अधिक महत्वपूर्ण आवाज मिलती है ।

TAGGED: , ,
Share This Article